class="post-template-default single single-post postid-101 single-format-standard custom-background wp-custom-logo" id="top">

Newsrepublic24

43366Fcadadad1Cb025091Eedb354010
Technology

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए Reserve Bank of India का बड़ा तौफ़ा। जीते 10 लाख रुपए।

Reserve Bank of India (RBI) कॉलेज छात्रों और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक बड़ा तौफा लेकर आया है। आरबीआई ने हाल ही में 20 अगस्त को एक ऑफिशियल नोटिस जारी किया है जिसमे अंडर ग्रेजुएट कॉलेज छात्रों को एक बड़ा इनाम देने का वादा किया है। यह इनाम एक एग्जाम आधारित होगा।

 

आरबीआई ने अपने ऑफिशियल नोटिस में क्लियरली लिखा है कि वह अंडरग्रैजुएट कॉलेज छात्रों के लिए एक परीक्षा आयोजित कराएगा। जिसमे कॉलेज स्टूडेंट्स को 10 लाख रुपए तक की इनामी राशि जीत सकते है।

 

Read More;  Know more about india news

 

इसमें प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को 10 लाख तक की इनामी राशि दी जाएगी। दूसरी ओर तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्र, छात्राएं को क्रमश 8 लाख रुपए और 6 लाख रुपए तक की इनामी राशि दी जाएगी।

 

आपको बता दे कि यह प्रतियोगिता रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अपने स्थापना वर्ष के 90 वर्ष पूरे होने की याद में आयोजित की जारी रही है। इसी याद के साथ साथ अंडर ग्रेजुएट कॉलेज छात्रों को 10 लाख तक की इनामी राशि देने काम भी करने जा रहा है।

 

क्या है। Reserve Bank of India ( RBI)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भारत का केंद्रीय बैंक है। यह भारत के लिए खजांची के रूप में काम करती है। इंडिया के डेवलपमेंट के लिए जरूरत धनराशि को इसी बैंक से दिया जाता है। इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1935 में कोलकाता में की गई थी। इस समय इसका मुख्यालय कोलकाता में ही था। लेकिन सन 1937 में इसका मुख्यालय कोलकाता से मुंबई लाया गया।

Reserve Bank Of India
Pinterest

इस प्रतियोगिता में एग्जाम आधारित पैटर्न है। जिसमे 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। यह एग्जाम ऑनलाइन मोड पर होगा। इस प्रतियोगिता को दो लेवल में बाटा गया है। प्रथम लेवल स्टेट लेवल और दूसरा जोनल लेवल का होगा।

 

इसमें कॉलेज छात्रों से करेंट अफेयर्स, आरबीआई अर्थव्यस्था, खेल और इतिहास से संबंधित प्रश्नों को पूछा जाएगा। यह सारे प्रश्न बेसिक लेवल पर आधारित होगे।

 

 

कब होगी प्रतियोगिता।

आरबीआई ने इस समय एग्जाम रजिस्ट्रेशन मोड वेबसाईट को ओपन किया हुआ है तो आप जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। और अनुमानित सितंबर 2024 में इस प्रतियोगिता को कंडक्ट कराया जाएगा। तो आप इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Avatar Of Yogesh
I look forward to sharing my 5 years news content writing talent with my followers. I always feel privileged to share my knowledge with others. Yogesh is always committed to providing news content on newsrepublic24 as quickly as possible and with 100 percent accuracy. Newsrepublic24 channel belongs to everyone and not just one channel.