class="post-template-default single single-post postid-559 single-format-standard custom-background wp-custom-logo" id="top">

Newsrepublic24

Img 20240915 002359
Uncategorized

क्यों महाराष्ट्र सरकार ने Eid-e-Milad की छुट्टी को 16 सितंबर से बढ़ाकर 18 सितंबर किया, क्यों मुस्लिम समुदाय ने इसका समर्थन किया। जानें और बहुत कुछ।

 

महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में गणेश चतुर्थी के समय एक बड़ा निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने निर्णय अपनी स्वेच्छा नही बल्कि लोगो की राय लेकर लिया है। आपको बता दे कि Eid-e-Milad जो 15 सितम्बर की शाम से 16 सितंबर शाम तक होगी। जिसकी छुट्टी का ऐलान भी किया गया था। लेकिन हाल ही में राज्य सरकार ने इन छुट्टियों को 16 सितंबर से बढ़ाकर 18 सितंबर कर दिया है।

 

क्यों महाराष्ट्र सरकार ने Eid-e-Milad की छुट्टी को 16 सितंबर से बढ़ाकर 18 सितंबर किया, क्यों मुस्लिम समुदाय ने इसका समर्थन किया। जानें और बहुत कुछ।

 

आखिर क्यों Eid-e-Milad के छुट्टी दिन को बढ़ाया गया। 

 

बकौल रिपोर्ट, गणेश चतुर्थी का अंतिम दिन और अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को होगी। और लगभग उसी दिन के एक पहले 16 सितंबर को मुस्लिम धर्म का पावन पर्व Eid-e-Milad है। बकौल रिपोर्ट, महाराष्ट्र विधानसभा के मुस्लिम MLA और मुस्लिम समुदाय के लोगो द्वारा राज्य सरकार से अनुरोध किया गया, कि 16 सितंबर को की जाने वाली छुट्टी को 2 दिन बढ़ाकर 18 सितंबर को किया जाए।

 

जिसके चलते गणेश चतुर्थी के अंतिम दिन और Eid-e-Milad के दिन किसी भी प्रकार की कोई अराजकता देखने को ना मिले। इस कारण राज्य सरकार और मुस्लिम समुदाय के लोगो के आपसी तालमेल के चलते इस छुट्टी को 2 दिन बढ़ाकर 18 सितंबर कर दिए गया।

 

Read More News Article, Kapil कोमिरेड्डी

आरबीआई ने भी छुट्टी की बढ़ाई तारीख।

महाराष्ट्र के मुंबई में आरबीआई का हेडक्वार्टर है। जिसके चलते रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कर्मचारियों के छुट्टी को 16 सितंबर से बढ़ाकर 18 सितंबर कर दिए है। रिपोर्ट्स के अनुसार आरबीआई ने पहले इस Eid-e-Milad मुस्लिम पावन पर्व की छुट्टी 16 सितंबर को थी। लेकिन राज्य सरकार के आदेश के चलते छुट्टी को 2 दिन आगे बढ़कर 18 सितंबर को Reschedule किया गया है।

 

Eid-E-Milad
Credit Pinterest

 

रिपोर्ट्स के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कर्मचारियों की छुट्टी को 18 सितंबर शिफ्ट करने के साथ ही 18 सितंबर को किसी भी प्रकार का वित्तीय भुगतान ना करने की घोषणा की है। बकौल आरबीआई, 18 सितंबर को होने वाले सभी वित्तीय भुगतान 19 सितंबर को किए जाएंगे।

 

 

आखिर क्यों मनाया जाता है, Eid-e-Milad. 

 

Eid-e-Milad-un-Nabi, जो पैगंबर मुहम्मद के जन्म और मृत्यु का दिन है, इस साल 15 सितंबर की शाम से 16 सितंबर की शाम तक मनाया जाएगा। यह दिन इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने रबी अल-अव्वल में आता है।

 

साथ ही इस दिन दुनिया भर के मुसलमान पैगंबर मुहम्मद की शिक्षाओं, उनके महान आदर्शो और जीवन रेखा को याद करते हैं। लोग अपने घरों, मस्जिदों और सड़कों को रोशनी और हरियाली से सजाते हैं। विशेष धार्मिक सभाएँ आयोजित की जाती है।

 

Eid-e-Milad के अवसर पर बहुत सारे मुस्लिम धर्म के लोग अल्लाह से प्रार्थना करने के लिए हाजी अली दरगाह, जामा मस्जिद, निज़ामुद्दीन औलिया और अजमेर शरीफ़ जैसी दरगाहों और मस्जिदों में जाते हैं। इस दिन दान और दान भी किया जाता है।

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Avatar Of Yogesh
I look forward to sharing my 5 years news content writing talent with my followers. I always feel privileged to share my knowledge with others. Yogesh is always committed to providing news content on newsrepublic24 as quickly as possible and with 100 percent accuracy. Newsrepublic24 channel belongs to everyone and not just one channel.