दिल्ली में बढ़ती बिजली और पानी की समस्या पर अरविन्द केजरीवाल का बयान

दिल्ली: आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविन्द केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दिल्ली में बढ़ती गर्मी और बिजली खपत को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने देश भर में पड़ रही अभूतपूर्व गर्मी के चलते पानी और बिजली की संकट की ओर ध्यान आकर्षित किया।

 

उन्होने लिखा है कि ” इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया है। पिछले वर्ष, दिल्ली में बिजली की पीक डिमांड 7438 MW थी। इसके मुक़ाबले इस साल पीक डिमांड 8302 MW तक पहुँच गयी है। पर इसके बावजूद दिल्ली में बिजली की स्थिति नियंत्रण में है, अन्य राज्यों की तरह पॉवर कट नहीं लग रहे।”

 

“पर इतनी भीषण गर्मी में पानी की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। और जो पानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से मिलता था, उसमे भी कमी कर दी गयी है। यानी डिमांड बहुत बढ़ गयी और सप्लाई कम हो गयी। हम सबको मिलकर इसका निवारण करना है। मैं देख रहा हूँ कि बीजेपी के साथी हमारे ख़िलाफ़ धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। इस से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा।”

 

बिजली की बढ़ती मांग

अरविन्द केजरीवाल ने अपने पोस्ट में लिखा, “इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया है। पिछले वर्ष, दिल्ली में बिजली की पीक डिमांड 7438 मेगावाट थी। इसके मुकाबले इस साल पीक डिमांड 8302 मेगावाट तक पहुँच गई है। पर इसके बावजूद दिल्ली में बिजली की स्थिति नियंत्रण में है, अन्य राज्यों की तरह पॉवर कट नहीं लग रहे हैं।”

 

पानी की कमी

केजरीवाल ने इस बढ़ती गर्मी के दौरान पानी की मांग में भी बढ़ोतरी का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जो पानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से मिलता था, उसमें कमी कर दी गई है। “डिमांड बहुत बढ़ गई और सप्लाई कम हो गई है। हम सबको मिलकर इसका निवारण करना है,” उन्होंने कहा।

 

राजनीति से परे समाधान की अपील

अरविन्द केजरीवाल ने बीजेपी के धरने और प्रदर्शनों की ओर इशारा करते हुए कहा कि इस तरह के प्रदर्शनों से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा। उन्होंने अपील की, “मेरी सभी से हाथ जोड़ कर विनती है कि इस वक्त राजनीति करने की बजाय, आइये मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत दिलवायें।”

 

अरविन्द केजरीवाल ने लिखा कि “मेरी सभी से हाथ जोड़ कर विनती है कि इस वक़्त राजनीति करने की बजाय, आइये मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत दिलवायें। यदि बीजेपी हरियाणा और UP की अपनी सरकारों से बात करके एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी दिलवा दें तो दिल्ली वाले बीजेपी के इस कदम की खूब सराहना करेंगे। इतनी भीषण गर्मी किसी के हाथ की बात नहीं। लेकिन हम सब मिलकर काम करें तो लोगों को इस से राहत तो दिलवा सकते हैं?”

 

अरविन्द केजरीवाल
Source YouTube

 

बीजेपी से सहयोग की अपील: अरविन्द केजरीवाल 

केजरीवाल ने बीजेपी से आग्रह किया कि वे हरियाणा और उत्तर प्रदेश की अपनी सरकारों से बात करें ताकि एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ अतिरिक्त पानी मिल सके। उन्होंने कहा, “दिल्ली वाले बीजेपी के इस कदम की खूब सराहना करेंगे। इतनी भीषण गर्मी किसी के हाथ की बात नहीं। लेकिन हम सब मिलकर काम करें तो लोगों को इस से राहत तो दिलवा सकते हैं।”

 

दिल्ली में बढ़ती गर्मी के कारण बिजली और पानी की मांग में भारी वृद्धि देखी जा रही है। अरविन्द केजरीवाल ने इन समस्याओं के समाधान के लिए राजनीति से ऊपर उठकर मिलकर काम करने की अपील की है। उनके अनुसार, यदि सभी राजनीतिक दल मिलकर काम करें तो दिल्ली के लोगों को इस संकट से राहत दिलाई जा सकती है।

Leave a Comment