UP School News Today: बड़ती हीट वेव को देखते हुए Up सरकार ने स्कूल का किया समय परिवर्तन।

UP School News Today:  उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूल टाइम पीरियड सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक किए जाने का आदेश किया था। लेकिन अभी हाल ही में बढ़ते तापमान और तेज धूप के साथ गर्म हवा जिसे उत्तर भारत में लू कहते है, इस कारण से समय को परवर्तीत किया जा चुका है। और लखनऊ, झांसी, बलिया और भी जिलाओं में इस परवर्तित् समय को लागू करने का नोटिस जारी कर दिया है।

UP School News Today

लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बुधवार 24 अप्रैल को गर्मी के कारण बढ़ते तापमान को लेकर एक नोटिस जारी कर दिया है। यह नोटिस स्टूडेंट को लेकर अहम फैसला हो सकता है। क्योंकि इसमें अहम आदेश जारी किया है।

UP School News Today

दिनांक 25 अप्रैल 2024 से उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा कक्षा 1 से 8 तक मान्यता प्राप्त सभी सरकारी स्कूल, गैर सरकारी स्कूल/ प्राइवेट स्कूल का टाइम पीरियड केबल सुबह से 7:30 बजे से दोपहर 12:30 तक सीमित कर दिया गया है। विद्यालय में केबल 5 घंटे ही पढ़ाई हो सकेगी। ऐसा नहीं की इस नोटिस को केवल सरकारी स्कूल पर ही लागू किया जाएगा। दिए गए आदेश सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए मान्य होंगे।

नोटिस में कक्षा 12 तक यह समय सीमा को बढ़ाकर 1 बजे तक कर दिया है। लखनऊ जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के टाइम पीरियड को सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 तक कर दिया है। और नही कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए इसे बड़ाकर 1 बजे तक कर दिया है। यह नोटिस सभी विद्यालयों जैसे सरकारी स्कूल , गैर सरकारी स्कूल / प्राइवेट स्कूल पर लागू होगा। और उनका समय परवर्तित करते हुए 25/04/2024 से तक विद्यालयों के संचालन का समय प्रातः 7:30 से अंतिम समय दोपहर 1:00 बजे तक कर दिया है।

Read Also This Article: ध्रुव राठी की यूटयूब कमाई को जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

लखनऊ जिलाधिकारी के साथ ही झांसी, बलिया जैसे और भी जिलाओं के स्कूल का समय सीमा को बदला गया है। बलिया के जिलाधिकारी श्री रवींद्र कुमार ने भी मौसम की नजाकत को देखते हुए, विद्यालयों का समय परवर्तित कर दिए है। इस जिले में भी बढ़ते तापमान को देखकर सूचना को जारी करते हुए कक्षा 1 से कक्षा 8 तक समस्त परिषदीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त सरकारी स्कूल, गैर सरकारी स्कूल/ प्राइवेट स्कूल का समय में परिवर्तन करते हुए इसे सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 बजे तक कर दिया है। बलिया के जिलाधिकारी ने नोटिस में विद्यालयों में ORS Solution के साथ बढ़ते तापमान में शरारिक स्वास्थ्य दवाओं का विद्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया है।

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने स्टूडेंट को लेकर कुछ अलग से दिशा निर्देश जारी किए है।

1. दोपहर के समय चलती तेज गर्म लू में ना निकले, अपने शरीर को अधिक से अधिक ढक कर रखे ताकि स्किन प्रोब्लम न हो सके।

2. स्कूल स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा पिए जाने योग्य चीजों का सेवन करने को सलाह दी गई है। पानी का अधिक से अधिक सेवन करे जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या न हो सके।

3. दिन समय चलने वाली हीट वेव से बचे और अपने मित्र रिलेटिव फैमिली मेंबर्स को भी इससे बारे में जागरूक करें

4. किसी भी जगह पर ढहरने के लिए हमेशा छायादार स्थान का प्रथिमिकता प्रदान करें। अधिक धूप वाली जगह पर खड़े ना हों।

Leave a Comment